ख़बर जहां, नज़र वहां

New Year Celebration दुनियाभर में न्यू ईयर का जश्न, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया सहित इन देशों में खास होता है जश्न

दुनियाभर में नए साल का बड़ी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, वहीं कुछ जगहों पर न्यू ईयर पार्टी का जश्न शुरू हो चुका है। न्यू—ईयर के बारे में सोचते ही सबसे पहले पार्टी, डांस, गाना और खाना जहन में आता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि, दुनिया के इन 5 देशों में न्यू ईयर का जश्न कैसे मनाया जाता है।
New Year Celebration दुनियाभर में न्यू ईयर का जश्न, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया सहित इन देशों में खास होता है जश्न

साल 2022 कुछ ही दिनों में अलविदा कहने वाले है, इसके बाद हम नए साल का स्वागत करेंगे। नए साल के स्वागत के लिए लोगों ने अपनी अपनी तैयारी कर ली है। दुनियाभर में नए साल का बड़ी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है, वहीं कुछ जगहों पर न्यू ईयर पार्टी का जश्न शुरू हो चुका है। न्यू—ईयर के बारे में सोचते ही सबसे पहले पार्टी, डांस, गाना और खाना जहन में आता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे है कि, दुनिया के इन 5 देशों में न्यू ईयर का जश्न कैसे मनाया जाता है।

दुनियाभर में न्यू ईयर का जश्न काफी धूमधाम से मनाया जाता है। अगर हम बात करें अमेरिका की तो यहां न्यू ईयर के मौके पर अलग अलग शहरो में खास प्रोग्राम का आयोजन किया जाता है। वहीं कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी को देखते हुए अमेरिका की सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए लोगों को न्यू ईयर का जश्न मनाने की अपील की है। अमेरिका में न्यू ईयर का जश्न हर साल धूमधाम तरीके से मनाया जाता है, साथ ही कुछ परंपराएं भी लोगों को आकर्षित करती है। उत्तरी अमेरिका में बर्फीले पानी में डुबकी लगाने की परंपरा है। इसके अलावा दक्षिण अमेरिका में नए साल पर रंगीन अंडरवियर पहनते है, जिसे यहां के लोग शुभ मानते हैं।

वहीं अगर हम बात करें ऑस्ट्रेलिया की तो, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में इसे काफी ग्रैंड लेवल पर सेलिब्रेट किया जाता है। न्यू ईयर जश्न की सबसे पहले तस्वीर सिडनी से आती है। ऐसे में लोग मानते हैं कि, नए साल का जश्न सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में ही होता है। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टोंगा के प्रशांत द्वीप में सबसे पहले दिन निकलता है जिसकी वजह से लोगों का मानना है कि यहां सबसे पहले नए साल का जश्न मनाया जाता है। अगर हम सबसे आखिरी देश की बात करें तो अमेरिका के कुछ ऐसे आईलैंड है जहां सबसे बाद में सूरज निकलता है। जिसकी वजह से यहां सबसे आखिरी में 1 जनवरी को नए साल के जश्न की शुरूआत होती है। इसके अलावा दुनियाभर के कई देशों में अलग अलग तरह से इस खास दिन को सेलिब्रेट किया जाता है।

अगर हम जापान की बात करें तो जापान में भी न्यू ईयर को काफी ग्रैंड लेवल पर सेलिब्रेट किया जाता है। यहां पर हर साल न्यू ईयर पर कई खास कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। पार्टियों को लेकर लोगों के बीच काफी ज्यादा क्रेज रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जापान की कई जगहों पर इसे एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है। जापान में लोग अपने घरों और मोहल्लों की साफ सफाई और रंगाई पुताई करते हैं। इसके बाद डांस और म्यूजिक के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करते है।

न्यू ईयर का जश्न रोमानिया में बेहद खास अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है, यहां पर लोग अपने अपने दोस्तों और परिवार के साथ पार्टी करते है और कई कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि, रोमानिया के लोग भालू को शुभ मानते हैं, यही वजह है कि लोग न्यू ईयर का स्वागत भालू जैसी ड्रेस पहनकर करते हैं। भालू जैसी ड्रेस पहनकर लोग डांस भी करते है। वहां के लोगों का मनना है कि, ऐसा करने से नए साल में बुरी आत्माओं से छुटकारा मिलता है।

डेनमार्क में न्यू ईयर को लेकर लोग काफी ज्यादा उत्साहित रहते है। लोग पार्टिया करने के अलावा कई कार्यक्रम में भाग लेते हैं। यहां पर सबसे खास बात ये है कि, न्यू ईयर पर लोग अपने दोस्तों और पड़ोसियों के घरों के दरवाजे पर बर्तन तोड़ते है। डेनमार्क में लोग इसे समृद्धि से जोड़कर देखते है। इसके अलावा नए साल की लोग एक दूसरे को बधाई देते हैं और जश्न का हिस्सा बनते है।

Leave Your Comment
Related News