ख़बर जहां, नज़र वहां

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज भोपाल में, CAPT में शाह का बड़ा ऐलान भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का होगा निर्माण

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज भोपाल प्रवास पर हैं.उन्होंने भोपाल में 48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ किया. सेंट्रल अकादमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग (CAPT) में हुए आयोजन में शाह ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी.उन्होंने कहा कि अब अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी, नॉलेज, सबूत और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है. पुलिस को अपराधियों से दो कदम आगे रहना होगा, इसके लिए टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी है. कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल को भी टेक्नो फ्रेंडली होना होगा.
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज भोपाल में, CAPT में शाह का बड़ा ऐलान भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी का होगा निर्माण

नई दिल्लीः केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज भोपाल प्रवास पर हैं.उन्होंने भोपाल में 48वीं अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का शुभारंभ किया. सेंट्रल अकादमी फॉर पुलिस ट्रेनिंग (CAPT) में हुए आयोजन में शाह ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में भोपाल में नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी.उन्होंने कहा कि अब अंग्रेजों की डंडा मार पुलिस नहीं चलेगी, नॉलेज, सबूत और तर्कपूर्ण पुलिसिंग जरूरी है. पुलिस को अपराधियों से दो कदम आगे रहना होगा, इसके लिए टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी है. कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल को भी टेक्नो फ्रेंडली होना होगा.

उन्होंने कहा कि CAPT जैसी मीटिंग्स के जरिए कुछ राज्य मिलकर अपने क्षेत्र की समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं. एक जैसे अपराध के लिए समान नीति बना सकते हैं. देशभर के सामने चुनौतियां हैं, जैसे- ड्रग्स, हवाला, साइबर फ्रॉड, इन चैलेंजेस पर भी विचार-विमर्श किया जा सकता है. डाटा नया विज्ञान है और बिग डाटा में सभी समस्याओं का समाधान है, इसे देशभर की पुलिस को अपनाना चाहिए. एक NAFIS (नेशनल ऑटोमेटेड फिंगरप्रिंट आइडेंटिफिकेशन सिस्टम) सेवा भी हम आगे लाने वाले हैं. देशभर की ​पुलिस के पास करोड़ों में फिंगर प्रिंट का डेटा है। NAFIS के माध्यम से जैसे ही अपराधी के फिंगर प्रिंट को कम्प्यूटर में डालेंगे वह डेढ़ मिनट के अंदर आपको नाम दे देगा

गृहमंत्री ने कहा कि हम एक बहुत ही कठिन काल से गुजरे हैं, सदी की सबसे भीषण जानलेवा बीमारी का सामना देश ने किया है. दुनिया में लाखों लोग मृत्यु की शरण हुए हैं, कोरोना के समय में देशभर में लगभग 4 लाख से अधिक पुलिस कर्मी संक्रमित हुए, 27 सौ से ज्यादा की मृत्यु भी हुई. उन्होंने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री की तारीफ करते हुए कहा कि शिवराज ने प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से बाहर निकालकर विकसित राज्य की ओर ले जाने में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

इससे पहले शिवराज ने मध्यप्रदेश पुलिस की तारीफ करते हुए कहा- हमारे पुलिस जवानों ने दो साल में 21 एकड़ जमीन मुक्त कराई। प्रदेश में डायल 100 का रिस्पॉन्स टाइम इतना कम है कि इधर सूचना मिलती है, उधर हमारी पुलिस घटनास्थल पर पहुंच जाती है.

केंद्रीय गृहमंत्री शुक्रवार सुबह 10.30 बजे विशेष विमान से राजाभोज एयरपोर्ट (स्टेट हैंगर) पर विशेष विमान से उतरे. स्टेट हैंगर पर CM शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, BJP प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर और दूसरे कैबिनेट मंत्रियों ने शाह का स्वागत किया. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल भी शाह के साथ आए. अमित शाह शुक्रवार को 8 घंटे भोपाल में बिताएंगे. CAPT में कार्यक्रम समाप्ति के बाद अमित शाह से CM पहुंचे. यहीं लंच करेंगे. शाह अब दो और कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

शाह के ये दोनों कार्यक्रम सबसे अहम हैं. पहला- दोपहर 2.30 बजे जंबूरी मैदान में तेंदूपत्ता संग्राहकों का सम्मेलन और दूसरा- शाम 4.45 बजे लिंक रोड नंबर दो से भाजपा कार्यालय तक का दो किमी लंबा रोड शो. दोनों कार्यक्रमों को आगामी विधानसभा चुनाव-2023 से जोड़कर देखा जा रहा है. प्रदेश की 2 करोड़ आबादी आदिवासी है.

कार्यक्रम में गृहमंत्री के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते, ज्योतिरादित्य सिंधिया, एल मुरूगन, प्रहलाद सिंह पटेल, अजय कुमार मिश्रा और निशिथ प्रमाणिक भी रहेंगे.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News