ख़बर जहां, नज़र वहां

इतिहास में आज का दिन बहुत है खास, इस महान शख्सियत का हुआ था निधन

साल 1964 का मई माह. उन दिनों देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं की जा रही थी. जनवरी में उन्हें हार्ट अटैक आ चुका और मई में स्वास्थ्य लाभ के लिए वे कुछेक दिनों के लिए देहरादून भी रहकर आए थे.
इतिहास में आज का दिन बहुत है खास, इस महान शख्सियत का हुआ था निधन

नेहरू का निधनः साल 1964 का मई माह. उन दिनों देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के स्वास्थ्य को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं की जा रही थी. जनवरी में उन्हें हार्ट अटैक आ चुका और मई में स्वास्थ्य लाभ के लिए वे कुछेक दिनों के लिए देहरादून भी रहकर आए थे. लिहाजा, इन चर्चाओं के बीच जवाहरलाल नेहरू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए लोगों को आश्वस्त किया- 'चिंता न करें, मैं अभी लंबे समय तक जिंदा रहूंगा.' इसके तकरीबन सप्ताह भर बाद ही 27 मई 1964 को जवाहरलाल नेहरू का निधन हो गया.

वहीं, इस दिन दोपहर करीब 02 बजे राज्यसभा में इन शब्दों के साथ इसकी सूचना दी गयी- रोशनी खत्म हो गयी! दरअसल, उसी रोज सुबह लगभग साढ़े छह बजे उन्हें पहले पैरालिटिक और फिर हार्ट अटैक हुआ. अचेत होकर उनके गिरने पर तत्काल तीन डॉक्टरों की टीम पीएम हाउस पहुंची. कई घंटे की भरपूर कोशिशों के बाद भी कॉमा में चले गए नेहरू जी को नहीं बचाया जा सका.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं...

1703- सेंट पीटर्सबर्ग की स्थापना. रूस के इतिहास में इस शहर का विशेष स्थान है और इसे 1917 की महान रूसी क्रांति के गवाह के तौर पर खास पहचान मिली.

1813- अमेरिका ने फोर्ट जॉर्ज, कनाडा पर कब्जा किया.

1895- ब्रिटिश आविष्कारक बर्ट एक्रेस ने फिल्म कैमरा/ प्रोजेक्टर का पेटेंट कराया.

1908- मौलाना हकीम नुरूद्दीन अहमदिया मुस्लिम समुदाय के पहले खलीफा बने.

1921- ब्रिटेन के नियंत्रण के 84 साल बाद अफगानिस्तान को संप्रभुता मिली.

1927- चीन के गृहयुद्ध में जापानी सेना का दखल.

1941- जर्मन जंगी जहाज बिस्मार्क को ब्रिटिश नौसेना ने डुबोया.

1948- महात्मा गांधी की हत्या का मुकदमा शुरू.

2006- इंडोनेशिया में भीषण भूकंप में 6600 लोगों की मौत.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News