ख़बर जहां, नज़र वहां

बढ़ाई जा सकती है सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दअरसल सरकार इस महीने फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है. इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी.
बढ़ाई जा सकती है सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और पेंशन

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दअरसल सरकार इस महीने फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है. इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. बता दें कि इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा, जिसके बाद उसे सरकार को शेयर किया जाएगा. वहीं, ड्राफ्ट जमा करने बाद इस महीने के अंत तक इस मुद्दे को लेकर बैठक हो सकती है. यूनियन ने नया अपडेट दिया है कि अगर इस बात पर सहमति बनती है, तो फिटमेंट फैक्टर के तहत 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाई जा सकती है.

हो सकता है सैलरी और पेंशन में इजाफा

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार एक नया मंहगाई भत्ता लागू करने वाली है. दरअसल, AICPI आंकड़े के अनुसार इस महीने महंगाई भत्ते में 4 से 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो सकती है. यानी 38 से 39 फीसदी डीए हो सकता है. फिलहाल जुलाई तक के AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके है. इस बीच अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर पर सहमत होती है, तो सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन में इजाफा हो सकता है. वहीं यूनियन की तरफ से 8th pay commision की भी मांग की जा रही है. लेकिन पंकज चौधरी ने इससे साफ इनकार कर दिया है.

बता दें कि 7वें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर से तय होती है. अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो सैलरी में इजाफा किया जाएगा. और इसी फॉर्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई है. वहीं इस समय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है. और इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रूपयें है. और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News