ख़बर जहां, नज़र वहां

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर पीएम मोदी की राज्यों को नसीहत, राज्य सरकार भी तेल पर लगने वाला टैक्स घटाए

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग की. इस दौरान उन्होंने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का जिक्र किया. पीएम ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष की राज्य सरकारों पर निशाना भी साधा.
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर पीएम मोदी की राज्यों को नसीहत, राज्य सरकार भी तेल पर लगने वाला टैक्स घटाए

नई दिल्लीः देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग की. इस दौरान उन्होंने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों का जिक्र किया. पीएम ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष की राज्य सरकारों पर निशाना भी साधा.

उन्होंने कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतों का अंतर गिनाया. कहा- मुंबई में 120 रुपए लीटर पेट्रोल है, जबकि पड़ोस के ही केंद्र शासित प्रदेश दमन दीव में यह 102 रुपए है. इसी तरह तमिलनाडु में 111 रुपए तो जयपुर में 118 रुपए लीटर है. अभी महाराष्ट्र के परभणी में सबसे महंगा पेट्रोल 123.47 रुपए/ लीटर में मिल रहा है.

ऐसे में हम आज आपको कौन सी राज्य सरकार पेट्रोल- डीजल पर कितना टैक्स ले रही है, बीजेपी शासित राज्य और गैर बीजेपी शासित राज्य में कितने रुपए का टैक्स लिया जा रहा है और देश के प्रमुख शहरों पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में बता रहे हैं...

वहीं बीजेपी शासित राज्यों जैसे उत्तप्रदेश और गुजरात में पेट्रोल पर क्रमशः 16.50 रुपए और 16.56 रुपए तक की वसूली की जा रही हैं. वहीं आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे गैर बीजेपी राज्य में पेट्रोल पर 31 से 32 रुपए तक टैक्स वसूला जा रहा है.

वैट वसूलने के मामले में आंध्रप्रदेश सबसे आगे है. यहां पेट्रोल पर 31% और डीजल पर 22.25% टैक्स वसूला जा रहा है. बड़े राज्यों में तमिलनाडु में वैट कम है. यहां पेट्रोल पर 15% और डीजल पर 11% टैक्स वसूला जाता है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News