ख़बर जहां, नज़र वहां

इतिहास में 17 मई का दिन बहुत है खास, इस महान हस्ती का हुआ था जन्म

कोरोना त्रासदी के बीच दुनिया भर में वैक्सीन को ही इससे मुकाबले का कारगर विकल्प माना जा रहा है. हरेक देश की तरफ से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों तक वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर तमाम तरह के प्रयास और इससे जुड़े कार्यक्रम चल रहे हैं.
इतिहास में 17 मई का दिन बहुत है खास, इस महान हस्ती का हुआ था जन्म

जेनर का हुआ जन्मः कोरोना त्रासदी के बीच दुनिया भर में वैक्सीन को ही इससे मुकाबले का कारगर विकल्प माना जा रहा है. हरेक देश की तरफ से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों तक वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर तमाम तरह के प्रयास और इससे जुड़े कार्यक्रम चल रहे हैं. ऐसे में 17 मई ऐसी शख्सियत को याद करने का भी अवसर है, जिसने दुनिया को पहला टीका दिया.

इंग्लैंड के ग्लोस्टरशायर का हुआ था जन्म

इंग्लैंड के ग्लोस्टरशायर में 17 मई 1749 को पैदा हुए एडवर्ड जेनर ने टीके की खोज कर चेचक की विभीषिका से जूझ रही मानवता को उबारा था. बताया जाता है कि 1700 से 1800 के बीच यूरोप में छह करोड़ लोगों की चेचक के कारण जान चली गयी. वर्ष 1721 में बोस्टन की आधी आबादी चेचक ग्रस्त थी, जिसमें चेचक के हर दस रोगियों में एक की मृत्यु हो गयी. चेचक संक्रमित वयस्क व्यक्ति में 20 से 60 फीसदी मृत्यु दर थी, जबकि बच्चों में यह 80 फीसदी तक थी. करोड़ों लोगों की जान लेने वाला चेचक 1979 में दुनिया से खत्म हुआ, जिसमें एडवर्ड जेनर के टीके की खोज ने ही कारगर किरदार निभाया. चेचक के टीके का निशान लोगों की बांह पर अंकित होने के साथ उसे चेचक से हमेशा के लिए सुरक्षित कर दिया गया.

कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाएं-

1769- ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल के कपड़ा उद्योग को बर्बाद करने के लिए बुनकरों पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए.

1918- भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति और टाटा समूह के शीर्ष सदस्य रूसी मोदी का जन्म.

1987- महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

2002- पाकिस्तान में अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल का शव कब्रिस्तान से बरामद.

2007- भारत-पाकिस्तान समग्र वार्ता का चौथा दौर रावलपिंडी में शुरू.

2008- तालिबानी आतंकवादियों ने पाकिस्तान के राजदूत तारिक अजीजुद्दीन को रिहा किया.

2010- भारतीय मुक्केबाजों ने कॉमनवेल्थ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सभी छह स्वर्ण पदक जीते. विजेंदर कुमार के अलावा दिनेश कुमार, परमजीत समोटा, अमनदीप, सुरंजॉय और जय भगवान ने अपने-अपने वर्ग में फाइनल जीता. प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ बॉक्सर का खिताब विजेंदर कुमार को मिला.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News