ख़बर जहां, नज़र वहां

आज से कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर दौड़ेगी समर-स्पेशल ट्रेन, पर्यटकों के लिए रोमांचक होगा सफऱ

हिमाचल में समर-पर्यटन सीजन शुरू हो गया है. मैदानी राज्यों की गर्मी से बचने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. इनकी सहूलियत के लिए रेलवे आज से कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर समर स्पेशल टॉय ट्रेन शुरू करने जा रहा है.
आज से कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर दौड़ेगी समर-स्पेशल ट्रेन, पर्यटकों के लिए रोमांचक होगा सफऱ

नई दिल्लीः हिमाचल में समर-पर्यटन सीजन शुरू हो गया है. मैदानी राज्यों की गर्मी से बचने के लिए पर्यटक पहाड़ों का रुख कर रहे हैं. इनकी सहूलियत के लिए रेलवे आज से कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक पर समर स्पेशल टॉय ट्रेन शुरू करने जा रहा है.

आपको बता दें कि रेलवे प्रबंधन के मुताबिक विश्व धरोहर ट्रैक पर आज दोपहर बाद टॉय ट्रेन 1:05 बजे कालका से शिमला के लिए चलेगी. यह ट्रेन शाम 6:30 पर शिमला पहुंचेगी. अगले दिन यानी कल सुबह 9:20 बजे शिमला से कालका के लिए सवारियां लेकर रवाना होगी और दोपहर 3:50 बजे कालका पहुंचेगी.

वहीं स्पेशल टॉय ट्रेन 14 अप्रैल से 30 जून तक कालका से शिमला के लिए चलेगी और 15 अप्रैल से 1 जुलाई तक शिमला से कालका के लिए चलाई जानी है. लिहाजा पर्यटक आज से अगले ढाई महीने तक समर सीजन के दौरान हैरिटेज ट्रैक पर रोमांचक सफर का लुत्फ उठा सकेंगे.

इस ट्रैक पर पहले ही पांच ट्रेन रोजाना दौड़ रही है. टॉय ट्रेन शुरू होने के बाद कुल छह ट्रेन हो जाएगी. आज से शुरू की जा रही टॉय ट्रेन अन रिजवर्ड मेल और एक्सप्रेस स्पेशल कैटेगरी से संचालित की जाएगी. इसमें GS श्रेणी के चार और SLR श्रेणी का एक कोच होगा.

कालका-शिमला हैरिटेज रेल ट्रैक को यूनेस्को ने जुलाई 2008 में विश्व धरोहर का दर्जा दे रखा है. इस वजह से हर कोई इस ट्रैक से शिमला आना जाना चाहता है. इस ट्रैक पर 103 सुरंगें और 48 डिग्री के कोण में घूमने वाले डिब्बे यात्रियों के सफर को और रोमांचकारी बना देते है.

Leave Your Comment
Most Viewed
Related News